बिजनेस के लिए Current Account क्यों जरूरी हैं ? Current account is very important for any business.

Current account is very important for any business.

Current Account जिसे हिंदी में चालु खाता कहते हैं जो व्यापार अथवा व्यवसाय क़े उद्देश्य से राशि के लेन-देन के लिए खोला जाता हैं, जो किसी भी बैंक में किसी भी पुरूष, महीला, HUF, Proprietor, Partnership Firm तथा company के नाम का खोला जा सकता हैं ।

Current Account-इस खाते के द्वारा व्यापार अथवा व्यवसाय क़े उद्देश्य से राशि के लेन-देन किया जा सकता हैं । जिसमें आप अपने व्यापार अथवा व्यवसाय के लिए राशि को जमा कर, किसी व्यापारी के नाम का चेक दे सकते हैं और कुछ अवधि के लिए उत्पाद को उधार ले सकते हैं जिससे व्यापार को सुचारू रूप से चलाया जा सकता हैं जिसमें धोखाधडी के सम्भावनाएं कम हो जाती हैं ।

How to open current account

Current Account में नकद राशि को जमा करने की कोई सीमा नही हैं जमा की गई राशि को कभी भी निकाल सकते हैं और यदि आप इस खाते में राशि जमा नहीं हैं फिर भी आप किसी व्यापारी अथवा अन्य व्यक्ति को चेक दे कर अपने काम को निकाल सकते हैं वशर्तें चेक की तारीख से पहले खाते में राशि को जमा करवाना पडेगा अन्यथा आप को चेक वाउंस के चार्ज को भरना पडेगा और जिस किसी को आप ने चेक दिया होगा वो चाहें तो आप के उपर धोखाधडी के केश भी कर सकता हैं ।

Current Account मे आप के द्वारा जमा की गई राशि पर आप को कोई ब्याज नहीं प्राप्त होगा ।

Current Account के लिए बैंक के द्वारा निहित किए गए कुछ अनिवार्य शुल्क हैं जैसे Minimum Balance Charges, Folio Charges, Cheque Charges तथा SMS Charges और अलग-अलग बैंकों में और कई चार्ज होते हैं । जिसे खाता खोलने से पहले जरूर जान ले ताकि खाता खोलने के बाद असुविधाओं का सामना नहीं करना पडें ।

Current Account खोलने के लिए अनिवार्य दस्तावेज :- 

यदि खाता व्यक्तिगत नाम से खोलना हैं तो, जिस व्यक्ति के नाम खोला जाएगा उस व्यक्ति का निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य हैं :-

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बिजली बिल/ टेलीफोन बिल/ रेंट अग्रीमेंट (यदि आवास रेंट पर हैं तो)

यदि खाता किसी फर्म के नाम से खोलना हैं तो संबंधित दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है :-

  1. यदि फर्म प्रोपराइटरशिप हैं तो फर्म के नाम का उद्यम प्रमाण्पत्र/नगरपालिका अथवा नगर निगम अथवा नगर पंचायत के द्वारा प्रदान किया गया लाइसेंस ।
  2. प्रोपराइटर का आधार कार्ड
  3. प्रोपराइटर का पैन कार्ड
  4. बिजली बिल/ टेलीफोन बिल/ रेंट अग्रीमेंट (यदि रेंट पर रहता हो)
  5. यदि फर्म पार्टनरशिप हैं तो फर्म का पार्टनरशिप डीड
  6. पार्टनरशिप फर्म का पैन कार्ड
  7. पार्टन के आधार कार्ड
  8. पार्टन के पैन कार्ड
  9. पार्टन के बिजली बिल/ टेलीफोन बिल/ रेंट अग्रीमेंट (यदि आवास रेंट पर हैं तो)

यदि फर्म कम्पनी हैं तो :-

  1. फर्म का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट/ इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट
  2. फर्म का डेट ऑफ कमेंसमेंट सर्टिफिकेट
  3. जी. एस. टी. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  4. कम्पनी के डायरेक्टर का पैन कार्ड
  5. कम्पनी के डायरेक्टर का आधार कार्ड
  6. कम्पनी के डायरेक्टर का बिजली बिल/ टेलीफोन बिल/ रेंट अग्रीमेंट (यदि आवास रेंट पर हैं तो))
  7. बोर्ड रेजोल्यूशन की सत्यापित प्रतिलिपि

Current Account के लिए मैंने ज्यादा से ज्यादा समझाने का प्रयास किया हैं फिर भी कहीं किसी प्रकार की कठीनाई हों रहीं हों तो आप मुझे कमेन्ट कर पुछ सकते हैं और यदि आर्टिकल लाभदायक हैं तो आप से निवेदन हैं कि कमेंट कर मुझे प्रोत्साहित करें ताकी मैं आप लोंगों के लिए ऐसी जानकारी को पहुचाता रहुँ ।

आप सभी लोगों से एक निवेदन हैं, जो आने वाली पींढी के लिये अमुल्य होगा ।  वृक्षारोपण खुद करें औंरों को प्रोत्साहित करें ।

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